News

मोबाइल फोन बनाने वाली इंडस्ट्री में 2.50 लाख रोजगार।

उद्योग सूत्रों का कहना है कि देश के सबसे तेजी से बढ़ते मोबाइल फोन विनिर्माण उद्योग में अगले 12-16 महीनों में बड़े पैमाने पर रोजगार पैदा होने की उम्मीद है। अधिकारियों ने बताया कि प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से 1.50 लाख से 2.50 लाख नौकरियां पैदा होने की संभावना है.

ऐसा लगता है कि वैश्विक टेक दिग्गज Apple घरेलू और निर्यात मांग को ध्यान में रखते हुए भारत में अपनी तीन कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों Foxconn, Wistron and Pegatron को बड़े पैमाने पर हायर करने जा रही है।

अधिकारियों ने खुलासा किया कि ये कंपनियां चीन के बाहर सेब विनिर्माण को बढ़ाने के अपने लक्ष्य के तहत इस संबंध में विशेष रूप से आक्रामक हैं। अग्रणी स्टाफिंग सेवा फर्म टीमलीज के अनुसार, भारत सरकार की पीएलआई योजना ने पिछले तीन वर्षों में इस क्षेत्र में लगभग 5 लाख नौकरियां पैदा करने में मदद की है।

TeamLease सर्विसेज के सीईओ कार्तिक नारायण ने कहा कि भारत सरकार ने चीन के बाहर विनिर्माण क्षमता बढ़ाने के इच्छुक घटक निर्माताओं को 2025-26 तक 300 अरब डॉलर का इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादन करने का अवसर प्रदान किया है।

इसे डिजिटलीकरण और बुनियादी ढांचे के प्रावधान जैसे कारकों द्वारा सुविधाजनक बनाया गया है। दुनिया भर में मोबाइल यूजर्स की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। उन्होंने कहा कि इन सभी से आने वाले वर्षों में विनिर्माण मांग में वृद्धि होगी।

Back to top button